Paytm Payments Bank को 15 दिन की RBI ने दी मोहलत, ग्राहकों को 15 मार्च,अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक सूची भी जारी की

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Paytm Payments Bank

Paytm Payments Bank
Paytm Payments Bank

Paytm Payments Bank को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)  ने अपनी सेवाएं जारी रखने के लिए 15 दिन का अतिरिक्त समय दिया है। इसके तहत 15 March तक किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उत्पाद, वॉलेट और Fastag (FASTag) में जमा या “टॉप-अप” स्वीकार नहीं करने के आदेश को बढ़ा दिया गया है। RBI ने कहा कि ग्राहकों सहित व्यापारियों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है।

आपको बता दें कि 31 जनवरी को रिजर्व बैंक ने Paytm Payments Bank लिमिटेड (PPBL) को 29 फरवरी 2024 से पहले किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उत्पाद, वॉलेट या Fastag में जमा या टॉप-अप न करने का निर्देश दिया था।

RBI ने कहा कि पीपीबीएल (PPBL) के ग्राहकों, व्यापारियों को भी शामिल करते हुए, के हितों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया जा रहा है, जिन्हें वैकल्पिक व्यवस्था बनाने और सार्वजनिक हितों के लिए अधिक समय की जरूरत हो सकती है। RBI ने कहा कि बैंकों को “स्वीप-इन स्वीप-आउट” सुविधा के तहत ग्राहकों की जमा राशि को बिना किसी रुकावट निकासी की सुविधा देने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं. इससे ग्राहकों को कोई असुविधा नहीं होगी।

Paytm Payments Bank
Paytm Payments Bank

15 मार्च को भारतीय रिजर्व बैंक ने Paytm पेमेंट्स बैंक पर लगाए प्रतिबंधों के कारण Paytm Fastag नहीं चलेगा। Paytm पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की टोल कलेक्शन यूनिट भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) ने अधिकृत बैंकों की सूची से बाहर कर दिया गया है। अब जो लोग Paytm फास्टैग (Paytm Fastag) रखते हैं, वे उसे छोड़ देंगे और अनुमोदित बैंकों से नए खरीदेंगे। Paytm फास्टैग में कम से कम 150 रुपये की सिक्योरिटी Moneys  होनी चाहिए। कुछ यूजर्स के पास 250 रुपये की सिक्योरिटी Moneys  है। अब सवाल उठता है कि यह धन वापस मिलेगा या Fastag बैलेंस बेकार हो जाएगा?

इन्हें भी देखे :- 

POST OFFICE TD SCHEME 2024 ये स्कीम, मचा रही है हल्ला, दोगुना हो जायेगा आपका पैसा!

यदि आप भी Paytm Fastag यूजर हैं, तो आप security Moneys  वापस पा सकते हैं। Paytm का दावा है कि देश में दो करोड़ Fastag यूजर हैं। Paytm में अच्छी रकम जमा है क्योंकि यह एक security Moneys  है। Paytm Fastag की security Amount पाने के लिए आपको पहले Paytm Fastag को सरेंडर करना होगा। सिक्योरिटी Amount को वापस लेने के लिए आप Paytm ऐप या 18001204210 पर फोन कर सकते हैं।

नियमों के निरंतर गैर-अनुपालन और निगरानी के स्तर पर चिंता बने रहने पर केंद्रीय बैंक ने पीपीबीएल (PPBL) के खिलाफ कार्रवाई की है। RBI ने पीपीबीएल ग्राहकों और आम जनता की सुविधा के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQ) की सूची भी जारी की।

 

FAQ:-

Q:- क्या मैं फास्टैग से पैसे निकाल सकता हूं?

RBI ने कहा कि ग्राहक वॉलेट में शेष राशि तक किसी अन्य बैंक खाते या वॉलेट का उपयोग, निकासी या स्थानांतरण कर सकते हैं। 15 मार्च के बाद, उपयोगकर्ता को वॉलेट में टॉप-अप, पैसे ट्रांसफर या कैशबैक या रिफंड के अलावा कोई क्रेडिट नहीं मिलेगा।

Q:- मुझे पेटीएम फास्टैग से रिफंड कैसे मिल सकता है?

पेटीएम पेमेंट बैंकों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न इसे और भी पुष्ट करते हैं। RBI ने कहा कि ग्राहकों को अपने PPBL खाते बंद करने और रिफंड की मांग करनी होगी क्योंकि FASTags इंटरऑपरेबल नहीं हैं। बाद में, वे एक अलग बैंक से नया FASTag लेंगे।

Q:- मैं फास्टैग से अपने बैंक खाते में पैसे कैसे ट्रांसफर करूं?

FASTag से पैसा नहीं निकाला जा सकता है, लेकिन FASTag के सफल सरेंडर और आपके वॉलेट के बंद होने के बाद सुरक्षा राशि के साथ आपके खाते में आपकी सभी अप्रयुक्त शेष राशि वापस मिल जाएगी।

Q:- पेटीएम फास्टैग से पैसे कैसे कटते हैं?

आपको अपने Paytm FASTag को अलग से रिचार्ज करने की आवश्यकता नहीं है। पेटीएम फास्टैग रिचार्ज के लिए, आपको बस अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे जोड़ने होंगे और जैसे ही आप फास्टैग-सक्षम टोल गेट से गुजरेंगे, टोल राशि सीधे आपके पेटीएम वॉलेट से काट ली जाएगी।

Q:-  Paytm पेमेंट्स बैंक  में करंट या बचत खाता या डेबिट कार्ड तो क्या 15 मार्च के बाद भी निकासी संभव है?

पैसे खाते में रहने तक निकाले जा सकेंगे। या किसी दूसरे बैंक में भेजा जा सकता है।

Q:- Paytm पेमेंट्स बैंक में करंट या सेविंग्स अकाउंट है. क्या 15 मार्च के बाद भी रकम जमा कर सकते हैं?

नहीं, धन नहीं जुटाया जा सकेगा। तुम्हारे खाते में केवल ब्याज, कैशबैक, रिफंड आदि आ सकेंगे।

Q:-  Paytm पेमेंट्स बैंक वॉलेट के पैसों  का इस्तेमाल क्या 15 मार्च के बाद भी जारी रहेगा?

हां, आप धन का उपयोग कर सकेंगे। आप निकाल भी सकते हैं या किसी और वॉलेट या बैंक खाते में ट्रांसफर भी कर सकते हैं, लेकिन कमतम KYC वाले वॉलेट का उपयोग केवल मर्चेंट पेमेंट के लिए किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment