How to start DJ Business in India: शुरू करें डीजे बिजनेस होगी 8 लाख तक की कमाई!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

How to start DJ Business in India

इस तरह आप डीजे सेवा (डीजे सेवा व्यवसाय) के फायदे भी जान सकते हैं। जैसा कि हम सब कहीं भी जाते हैं, हमेशा डीजे और डांस फ्लोर देखते हैं। यही कारण है कि अगर आप अच्छी डीजे सेवा प्रदान करते हैं तो आप भी काफी प्रतिक्रिया पा सकते हैं।

How to start DJ Business in India
How to start DJ Business in India

डीजे सेवा की पूरी जानकारी

डीजे (DJ) की डिजाईन, डीजे सेवा में सहायक सामान, dj ka business kaise shuru kare, बिजनेस शुरू करने की योजना बनाएं, कितने लोगों और गाड़ी की आवश्यकता होगी, लाइसेंस और पंजीकरण के लिए डीजे सेवा कैसे करें,

डीजे की मार्केटिंग कैसे करें

डीजे (DJ) सेवा में आने वाली लागत और ई डीजे (DJ बिजनेस सलाहकार) से होने वाली कमांडेज

पहले शहर में एकमात्र डीजे डिजायन था। लेकिन अब छोटे-छोटे गांवों में भी हर मांगलिक कार्यक्रम में डीजे की आवश्यकता हो गई है। डीजे हर जगह लोकप्रिय मनोरंजन का साधन बन गया है। जिस मांगलिक कार्यक्रम या शादी-विवाह कार्यक्रम में डीजे नहीं हो, तो इवेंट अधूरा लगता है। इस प्रकार DJ ने मार्केट में अपना विक्टोरिया बनाया है।

याद रखें कि डीजे की बिक्री सिर्फ शादी विवाह में नहीं होती, बल्कि कई अन्य स्थानों पर भी होती है। ऐसे-

जन्मदिन अध्ययन कार्यक्रम सत्संग या कथावाचन किसी धर्म का जुलूस जीवंत कार्यक्रम

डीजे सेवा में उपयोगी सामान: सीडी प्लेयर, पीपी चैनल, मास्टर ध्वनि बॉक्स, पार्क लाइट, डीजेपी माइक केबल, एम्प्लीफ़ायर, डांस फ्लोर

(How to start DJ Business in India) डीजे सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें? 

बिजनेस इलाज, डीजे या कुछ भी शुरू करने से पहले पूरी जानकारी लेनी चाहिए। आपको भी आर्थिक नुकसान हो सकता है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। आप कुछ महीने तक किसी भी डीजे डॉक्टर के साथ काम कर सकते हैं। यह बहुत अच्छा है अगर आपने पहले काम किया है। आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं, लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो आप कुछ समय तक काम करने के लिए तैयार हो सकते हैं। तो आप वहाँ से काम छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

DJ साउंड सर्विस व्यवसाय की योजना

नौकरी का अनुभव प्राप्त करने के बाद, काम शुरू करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके ग्राहक कितने वर्ग के हैं? आप किसी भी प्रकार की सेवा करना चाहते हैं। आप मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं? स्थान की व्यवस्था बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण है। यह साड़ी देने के बाद आप आराम से अपने DJ बिजनेस प्लान में आगे बढ़ सकते हैं।

इन्हें भी देखे :- 

  1. FREE SILAI MACHINE YOJANA 2024: यहाँ से प्राप्त करें 15 हजार रुपये, फ्री सिलाई मशीन योजना शुरू
  2. PM AWAS YOJANA GRAMIN LIST 2024 की प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट होगी जारी, जाने कैसे करें लिस्ट मे अपना नाम चेक?

 

काम के लिए कितने कर्मचारियों और वाहनों की आवश्यकता है

आप DJ Sound Service Business को अकेले नहीं बता सकेंगे। क्योंकि आप अपने बड़े बुकमार्क के लिए सबसे बड़ा सामान वहाँ ले जाएंगे। तो इसके लिए आपको पांच से छह लोग रखना होगा। क्योंकि सामान लाने-लेने का काम बहुत कम लोगों के लिए आसान नहीं है। फिर अकेले ये संभव नहीं है

आपका बजट बड़ा होगा अगर आपका बजट छोटा होगा। ट्रॉली के लिए डीजे उपकरण भी चाहिए।

लाइसेंस और पंजीकरण सेवा

अगर आप होटल में रहते हैं और एक या दो डीजे चलाते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप बड़े पैमाने पर डीजे सेवा देना चाहते हैं तो कुछ काम करना होगा। पारंपरिक कारीगरों से आप उधार लेते हैं।

कभी-कभी विश्वव्यापी लोगों का सबसे बड़ा भरोसा स्टॉक स्टॉक रजिस्टर होता है। आपको रजिस्ट्री अपार्टमेंट भी खरीदना होगा। आप अब अपने इकोनोमिक आभूषण भी बना सकते हैं अगर आप एक कर्मचारी हैं। ताकि वह अपना पैसा वापस पा सके अगर कुछ खराब हो जाए या खो जाए।

डीजे सर्विस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 3 से 4 लाख रुपए का निवेश करना होगा। इस बिजनेस में अपने ग्राहकों को सेवा देने के लिए आपको कुछ मैन पावर और ट्रांसपोर्ट भी खर्च करना पड़ता है। यह, हालांकि, समय और स्थान पर निर्भर करता है।

रजिस्ट्रेशन कैसे करें:

किसी भी स्तर पर DJ बिजनेस शुरू करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आपको पहले स्थानीय प्राधिकरण से इस व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन कराने की अनुमति लेनी होगी। ग्राहक नियमित व्यापारों पर अधिक भरोसा करते हैं। ग्राहक ऐसे में आपसे बिल भी मांग सकते हैं जब वे भुगतान करेंगे।

इसके लिए आपको  GST रजिस्ट्रेशन भी करना होगा। आप चाहें तो अपने उपकरणों का बीमा करवा सकते हैं। खराब या चोरी होने पर आपको बहुत नुकसान नहीं होगा।

DJ साउंड सर्विस मार्केटिंग कैसे करें?

किसी भी बिजनेस में मार्केटिंग सबसे महत्वपूर्ण है। क्योंकि आप अपनी मार्केटिंग को नियंत्रित करते हैं अब आपको बता दें कि आप इस क्षेत्र में सबसे पहले अपने डीजे को एक महान नाम दें। जो लोग आकर्षित हुए और आसानी से याद आए। अब आप अपने आसपास के होटलों, होटलों और केटरिंग वालों से संपर्क करें। ताकि आप अधिक से अधिक नजरिया ढाँचा पा सकें।

आप अपने DJ सेवा का फोटो वीडियो भी हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। जिससे अधिकांश लोगों को पता चलता है कि आप भी एक DJ हैं। ऐसे में आप अपना व्यवसाय बहुत जल्दी बढ़ा सकते हैं।

DJ सेवा में निवेश अगर अब बड़े पैमाने पर डीजे सेवा व्यवसाय (DJ Sound Service Business)

करना चाहते हैं तो अच्छे स्टूडियो की जरूरत है। इस सारे सामान के लिए आपको पांच से छह लाख रुपये की आवश्यकता होगी। तब आपको लोगों को तनख्वाह देना होगा और सभी स्मारकों को देखभाल करना होगा। यही कारण है कि आप डीजे सेवा शुरू करना चाहते हैं तो बहुत पैसा खर्च करें।

कर सकते हैं 8 लाख रुपये की कमाई

यदि आप बड़े स्तर के लोगों को DJ सेवाएं दे रहे हैं, तो आपकी आय बढ़ जाएगी। क्योंकि डीजे की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है कई बार लोगों के पास डीजे के अलावा कुछ भी होता है, जैसे फायर स्प्लैशर और स्मोक मशीन, इसलिए आप अलग से चार्ज कर सकते हैं।

वास्तव में, अधिकांश डीजे 6,000 से 25,000 रुपये का कोच चार्ज देते हैं। अपने ग्राहक से खाता ले सकते हैं। अगर आपका DJ कोचिंग 10,000 रुपये का है और एक महीने में 15 दिन का है इसलिए आप आराम से लाखों रुपये भी वेबसाइट पर कमा सकते हैं। यहां आपके डीजे बजाने की सलाह दी गई है। लोगों के साथ कैसे व्यवहार करते हो?

 

क्या डीजे बिजनेस लाभदायक है?

क्या DJ व्यवसाय फायदेमंद है? डीजे सेवाएँ प्रभावी ब्रांडिंग, मार्केटिंग और अच्छी सेवाओं के साथ लाभदायक हो सकती हैं। यह आय क्षमता कई चीजों पर निर्भर करती है, जैसे आपका कौशल स्तर, आपके द्वारा आयोजित कार्यक्रमों का प्रकार, आपके विपणन प्रयासों और आपके कार्यक्षेत्र।

सबसे अच्छा डीजे कौन सा है?

Portable Bluetooth Speaker JBL CHARGE 5। यह पोर्टेबल JBL DJ स्पीकर आईपी67 वॉटरप्रूफ और USB चार्ज आउट के साथ सर्वश्रेष्ठ यूजर रेटेड है।

भारत में एक डीजे को कितना चार्ज करना चाहिए?

शादी के लिए सर्वश्रेष्ठ डीजे को किराए पर लेने की कीमत दो चीजों पर निर्भर करती है: उसके संगीत बजाने में लगने वाले घंटे और उसके पसंदीदा डीजे का उद्योग में क्या अनुभव है। भारत में शादी के डीजे रु. में मिलते हैं। 10,000 रुपये हो सकते हैं। प्रति घटना 100,000

फ्रीलांस डीजे कैसे बने?

आप डीजे बनने के लिए सीधे बार, क्लब और रेडियो स्टेशनों से संपर्क कर सकते हैं। आपको अपने मिश्रण और प्रस्तुति क्षमता को दिखाना होगा, उदाहरण के लिए अपने ऑनलाइन संगीत चैनल या संगीत स्ट्रीमिंग साइटों पर मिक्स पोस्ट करके।

डीजे बनने में कितना खर्चा आता है?

जबकि एक सीडीजे और टर्नटेबल्स के साथ एक हाई-एंड कंट्रोलर खरीदने के लिए आपको लगभग दो हजार डॉलर की लागत होगी, यदि आप मोबाइल गिग्स बनाना चाहते हैं, तो आपको टेबल, स्पीकर और प्रकाश खरीदने के लिए हजारों रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Sharing Is Caring:

Leave a Comment